म. प्र. राज्‍य पात्रता परीक्षा 2024

विज्ञापन क्रमांक 01/सेट/परीक्षा/2024 दिनांक 15/03/2024

अभ्यर्थी की घोषणा*
मैं यह घोषणा करता/करती हूं कि मैंने विज्ञापन क्रमांक 01/सेट/परीक्षा/2024 दिनांक 15/03/2024 में दी गई समस्त जानकारियां एवं शर्तें अच्छी तरह पढ़ ली हैं और मैं यह वचन देता/देती हूं कि इनका पालन करुंगा/ करुंगी।
आवश्यक दिशा निर्देश / Important Instructions
  1. म. प्र. राज्य पात्रता परीक्षा - 2024 हेतु आवेदन-पत्र आमंत्रित किये जाते है |

  2. म. प्र. राज्‍य पात्रता परीक्षा 2024 हेतु आवेदन ऑफलाइन स्वीकार नहीं किये जाऍगे, आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन ही करना है। आवेदन करते समय अभ्‍यर्थी को किसी भी प्रकार के दस्‍तावेज संलग्‍न नहीं करना है । केवल प्रावधिक रूप से सेट-2024 के प्रमाण-पत्र के लिये अर्ह पाये गये अभ्‍यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर जारी सूचना के पश्‍चात अपने दस्‍तावेज लोक सेवा आयोग के सेट प्रकोष्‍ठ के कार्यालय में व्‍यक्तिश: या रजिस्‍ट्रर्ड/स्‍पीड पोस्‍ट डाक द्वारा निर्दिष्ट अन्तिम तिथि तक जमा कराना होंगे । यदि आवेदक द्वारा दी गई जानकारी असत्‍य पाई जाती है तो आवेदकों को अर्हता प्रमाण-पत्रों से वंचित किया जाएगा व उसके विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही प्रस्‍तावित की जाएगी ।

  3. जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन तिथि से पूर्व यू.जी.सी. (नेट), सी.एस.आई.आर. (नेट), मध्यप्रदेश स्लेट/सेट के जिस विषय में प्रमाण-पत्र प्राप्त कर लिये हैं वे पुनः उसी विषय में मध्यप्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा (सेट)-2024, हेतु आवेदन न करें अन्यथा उन्हें प्रवेश-पत्र जारी नहीं किया जाएगा ।

  4. म. प्र. राज्‍य पात्रता परीक्षा 2024 के विज्ञापन,शुद्धिपत्र एवं परिणाम आदि के संदर्भ में आवश्यक सूचनाएँ केवल आयोग की वेबसाइट www.mppsc.mp.gov.in एवं रोजगार और निर्माण समाचार पत्र में प्रकाशित की जाएगी। आवेदक ऑनलाइन आवेदन-पत्र में सुनिश्चित स्थान पर अपने E-mail address एवं मोबाइल नंबर का अवश्य उल्लेख करें। परीक्षा से संबंधित अन्य सूचनाओं हेतु आयोग की वेबसाइट का निरंतर अवलोकन करते रहें।

  5. यह सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी कि, वे अपने आवेदित विषय के लिये निर्धारित समस्त अर्हताओं और शर्तो को पूरा करते है। अत: आवेदन करने के पहले अभ्यर्थी अपनी अर्हता की जांच स्वयं कर लें और अर्हता की समस्त शर्तो को पूरा करने पर ही आवेदन पत्र भरें।

  6. अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने तथा आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त करें तथा आवेदन पत्र मे उल्लेखित भुगतान विवरण से यह सुनिश्चित कर लें की शुल्क भुगतान हो चुका है।

  7. अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि आवेदन पत्र में हुई किसी भी त्रुटि का सुधार, त्रुटी सुधार अवधि के पश्चात् नहीं किया जा सकेगा अत: वे आवेदन-पत्र अत्यंत सावधानी पूर्वक भरें। यदि फिर भी कोई त्रुटि होती है तो त्रुटि सुधार अवधि में वांछित सुधार कर लें।

  8. त्रुटि सुधार अवधि समाप्त होने के बाद किसी भी प्रकार का परिवर्तन मान्य नहीं होगा तथा श्रेणी/ वर्ग परिवर्तन विषयक समस्त अभ्यावेदन अमान्य किए जाएंगे तथा आयोग द्वारा इस सन्दर्भ में अभ्यर्थी से कोई पत्र व्यवहार नहीं किया जाएंगा ।

  9. अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र तथा आवेदन क्रमांक संभालकर रखें।

  10. समस्त अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि ऑनलाइन फार्म भरने से पूर्व मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रकाशित विज्ञापन में दी गई जानकारियों को अच्छी तरह पढ़ लें। इसके उपरांत ही आवेदन करें।

  11. अभ्यर्थी अपने आवेदन क्रमांक , रोल नंबर एवं परीक्षा प्रवेश पत्र की प्रति संभालकर रखें |
फोटो स्केनिंग के संदर्भ में आवश्यक अनुदेश
  1. स्केनिंग हेतु पासपोर्ट साइज़ की नवीनतम कलर फोटो का प्रयोग करें।
  2. फोटो खिचवातें समय रिलेक्स स्थिति में सीधे कैमरे में देखे।
  3. आवेदन पत्र के साथ संलग्न फोटो एवं हस्ताक्षर स्पष्ट होने चाहिए|
  4. यह सुनिश्चित करें कि फोटो का बैकग्राउंड हल्के रंग या आदर्श रूप में सफ़ेद हो।